ब्रश कटर का उपयोग

0

गेहू , चावल, मक्का, सोयाबीन और विभिन्न प्रकार की घास कॉटने में किया जा सकता है ! ब्रश कॅटर से 3 – 4 फिट तक की सिधी झाडी जो की कोमल हो वो भी कॉटी जा सकती है ! इस मशीन से किसान एक से देढ घंटे में लगभग 1 बीघा की कटाई कर सकता है! और एक बीघा की कटाई में लगभग एक से देढ लीटर पेट्रोल मेंहीकाम हो जाता है ! इस ब्रश कॅटर मशीन से बहोत कम खर्चे में काम हो जाता है , इस मशीन से आसानी और बिना किसी मजदूर लगाये अकेला व्यक्ति काम कर सकता है !

यह ब्रश कॅटर चालू करने में आसान है,और इसे आसानी से नियंत्रित कर सकते है ! इस प्रकार के उपकरनो से आधुनिक खेती में बहुत बदलाव आया है , और आज का किसान ओर भी मजबूत हो चुका है ! इस प्रकार के ब्रश कॅटर बाजार में बहुत ही प्रकार में  उपलब्ध है , पर हमे ऐसा ब्रश कॅटर लेना चाहिये जिससे, हमारे सभी कामएक ही ब्रश कॅटर मेंहो जाना चाहिये , मतलब हमे उस ब्रश कॅटर के साथ ही बाकी के उपकरण भी मिलनाचाहिये जिससे हम एक ही ब्रश कॅटर से ब्लेड बदल – बदल कर हर प्रकार की कटॉई कर सके !

ऐसे उपकरण से हमारेसमय और पैसे दोनो की बचत होती है ! इस प्रकार के उपकरण उस समय और भी ज्यादा उपयोगी हो जाते है , जिस समय मजदूर नही मिलते है जब अकेला व्यक्ति ही इस ब्रश कॅटर से कटॉई कर सकता है ! जिससे मजदूरो कीराह नही देखनी पडती है और साथ ही पैसो की भी बचत होती है !

अभी बाजार में एक विशेष प्रकार के ब्रश कॅटरभीउपलब्ध है जिसमे ब्रश कॅटर के साथ ही कही प्रकार के उपकरण भी साथ में मिल रहे है , जैसे कि weeder attachment (bladed) , nylon wire cutter औरharvester / grass cutter blade भी साथ में मिलते है !इस प्रकार के ब्रश कॅटर खरीदने से हमे के ही में सभी प्रकार की कटाई करने के उपकरण एक साथ मिल जाते है जिससे हमारे पैसो की भी बचत हो जाती है !

महत्वपूर्ण सूचना :- यह जानकारी कृषी सम्राट की वैयक्तिक मिलकीयत है इसे संपादित कर अगर आप और जगह इस्तमाल करना चाहते हो तो साभार सौजन्य:- www.krushisamrat.com ऐसा साथ में लिखना जरुरी है !

इस शृंखला के लिये आप भी अपनी जानकारी / लेख दुसरे किसान भाईयों तक पहुंचाने के लिये [email protected] इस ई -मेल आयडी पर अथवा 8888122799 इस नंबर पर भेज सकते है l आपने भेजी हुई जानकारी / लेख आपके नाम और पते के साथ प्रकाशित कि जायेंगी l

Leave A Reply

Your email address will not be published.