स्ट्रॉबेरी

0

स्‍ट्रॉबेरी का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। स्‍ट्रॉबेरीएक ऐसा फल है जो देखनें के साथ ही खाने में भी बेहद लाजवाब होती है। आपने आज तक स्‍ट्रॉबेरी की आइसक्रीम और स्ट्रॉबेरी मिल्क शेक का स्वाद जरूर चखा होगा। लेकिन कभी भी आपने स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे और नुकसान के बारे में नहीं सोचा होगा।स्ट्रॉबेरी फ़्रागार्या जाति का एक पेड़ होता है, जिसके फल के लिये इसकी विश्वव्यापी खेती की जाती है। इसके फल को भी इसी नाम से जाना जाता है। स्ट्रॉबेरी की विशेष गन्ध इसकी पहचान बन गयी है। ये चटक लाल रंग की होती है। इसे ताजा भी, फल के रूप में खाया जाता है, साथ ही इसे संरक्षित कर जैम, रस, पाइ, आइसक्रीम, मिल्क-शेक आदि के रूप में भी इसका सेवन किया जाता है।स्ट्रॉबेरी तकनीकी शब्दों में, एक समग्र गौण फल है, जिसका अर्थ है कि मांसल भाग संयंत्र के अंडाशय से नहीं बल्कि “गोदाम” है कि अंडाशय धारण से ली गई है। प्रत्येक स्पष्ट बाहर पर “बीज” फल की वास्तव में एक फूल की अंडाशय के अंदर एक बीज के साथ, दोनों पाक और वनस्पति शब्दों में, संपूर्ण संरचना एक फल माना जाता है।यह बड़ी मात्रा में सेवन किया जाता है, ताजा अथवा संरक्षित करके फलों के रस, आइसक्रीम और मिल्क शेक के रूप में तैयार खाद्य पदार्थों में इसका उपयोग बहुतायत में होता है। कृत्रिम स्ट्रॉबेरी खुशबू भी व्यापक रूप से कई औद्योगिक खाद्य उत्पादों में इस्तेमाल की जाती है।

 

स्ट्रॉबेरी लालरंगका अपनी मनमोहक सुगंध व स्वाद के कारण विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय फल माना जाता है। स्‍ट्रॉबेरी का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। कई लोग इसे बहुत पसंद करते हैं मगर कुछ लोगों को यह बिल्‍कुल भी पसंद नहीं। इसका कई रूपों में उपयोग किया जाता है। स्ट्रॉबेरी का मिल्क शेक हो या फिर आइसक्रीम अथवा स्ट्रॉबेरी का मीठा दही या फिर जैम, किसी भी रूप में क्यों न हो, स्ट्रॉबेरी अपनी मनमोहक सुगंध के कारण विश्व का सर्वाधिक लोकप्रिय फल है।अब लगभग पूरे भारत में स्ट्रॉबेरी का फल उपलब्ध होता है और ताजे फल से लेकर विभिन्न रूपों में प्रयोग किया जाता है।. स्‍ट्रॉबेरी में विटामिन सी होता है जो कि आपके दिनभर की विटामिन सी की कमी को पूरा करती है। यह एक आपी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढा सकती है, जिससे आप दिनभर लगन से काम कर सकें।

 

स्‍ट्रॉबेरी के फायदे :-

  1. स्‍ट्रॉबेरीप्रतिरक्षा को बढाती हैस्‍ट्रॉबेरी में विटामिन सी होता है जो कि आपके दिनभर की विटामिन सी की कमी को पूरा करती है। यह एक आपी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढा सकती है, जिससे आप दिनभर लगन से काम कर सकें।

 

  1. आंखों के लिये स्‍ट्रॉबेरीइसमें एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व होता है जो कि आंखों को मोतियाबिंद से बचाता है। हमारी आंखो को विटामिन सी की आवश्‍यकता होती है जिससे वह कडी सूरज की रौशनी और यूवी रेज से लड़ती नहीं तो आंखों के लेंस की प्रोटीन नष्‍ट हो सकती है।

 

  1. कैंसर से लडे़स्‍ट्रॉबेरी में एंटीऑक्‍सीडेंट और कैंसर से लड़ने वाले तत्‍व होते हैं जो कि कई तरह के कैंसर से लड़ सकते हैं। इसमें फ्लेवोनॉइड, फोलेट, केंफेरॉल और विटामिन सी होता है जो कि कैंसर पैदा करने वाले सेल का नाश करता है।

 

  1. इम्यूनिटी बढ़ाए स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है, और आपको इंफेक्शन से बचाता है। आपकी दिनभर की विटामिन सी की आवश्यकता एक कप स्ट्रॉबेरी से पूरी हो जाती है। सर्दियां स्ट्रॉबेरी का सीज़न है, इसलिए इस सीज़न इस फल को भरपूर खाना चाहिए।

 

  1. स्ट्रॉबेरी से कब्ज में राहत मिलती है,स्ट्रॉबेरी में काफी फाइबर पाया जाता है। पाचन क्रिया को बेहतर बनाने और बोवेल मूवमेंट को नियंत्रित करता है। स्ट्रॉबेरी में मौजूद फाइबर स्टूल पास होने में मदद करता है।

 

स्‍ट्रॉबेरी के नुकसान :-

 

  • स्ट्रॉबेरी के ज्यादा सेवन से शरीर में विटामिन की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे आपको डायरिया, गैस्ट्रिक और सुस्ती की समस्या का सामना करना पड़ा सकता है।
  • स्ट्रॉबेरी में फाइबर भी उच्च मात्रा में पाया जाता है। जिसका ज्यादा सेवन करने से आंतो से जुड़ी बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।
  • इसके अलावा स्ट्रॉबेरी के रोजाना खाने से पाचन संबंधी समस्या भी हो सकती है।
  • अगर आप नियमित रूप से स्ट्रॉबेरी का सेवन करते हैं, तो इससे आपके गले में दर्द की शिकायत हो सकती है।
  • स्ट्रॉबेरी के सीमित मात्रा से अधिक सेवन करने से पीलिया, शरीर में दर्द, और सूजन की समस्या भी आपको परेशान कर सकती है।

 

 

इस सत्र के लिए हम किसानों की सुविधा के लिए, यह जानकारी अन्य किसानों की सुविधा के लिए लेख आप [email protected] ई-मेल आईडी या 8888122799 नंबर पर भेज सकते है, आपके द्वारा सबमिट किया गया लेख / जानकारी आपके नाम और पते के साथ प्रकाशित की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.