कृषि अर्थशास्त्र का अर्थ एव परिभाषा भाग : 2

1

कृषि अर्थशास्त्र दो शब्दों से मिलकर बना है – कृषि + अर्थशास्त्र मुलत: कृषि का अर्थ खेतो पर काश्त करने से है अर्थात खाद्यान्न, नकदी व अन्य फसले पैदा करना किन्तु शब्दकोष के अनुसार कृषि से तात्पर्य “फसल उत्पन्न करना तथा पशुपालन है।“ कृषि और पशुपालन मुख्य रूप से दो बातो से सम्बंधित है – एक ओर खेत और पशु है तो दूसरी और मनुष्य है।  इन दोनों के मध्य अन्तसम्बन्धो की समस्या पैदा होती है। कृषक के विभिन्न प्रसाधनों के मध्य तथा इन प्रसाधनों तथा कृषक समाज के मध्य अन्त:संबंधो का अध्ययन करना ‘कृषि अर्थशास्त्र की विषय-समग्री है।

वर्तमान समय में खाद्यान्न का उत्पादन कृषि का एक अंग मात्र रह गया है। आधुनिक कृषि ने व्यवसाय का रूप धारण कर लिया है, इससे कृषि का क्षेत्र अधिक व्यापक हो गया है।  आधुनिक युग में कृषि के अंतर्गत वे सभी उद्योग सम्मिलित किये जाते है जो कृषि के विकास के लिए उत्पादन-उत्पादनों को निर्मित करते है तथा कृषिगत पदार्थों के परिष्करण के व्दारा रूप परिवर्तित करते है। दूसरे शब्दों में, आज कृषि के अंतर्गत खाद्यान्न उत्पादन के साथ-साथ अन्य कृषिगत उत्पादों के लिए आवश्यक यंत्रो एव्ं उपकरणों की आपूर्ति, कृषि उत्पादों के रख-रखवो एवं परिष्करण के साथ-साथ उनके वितरण एवं विपणन आदि को सम्मिलित किया जाता है।

कृषि अर्थशास्त्र

अर्थशास्त्र सामाजिक विज्ञान की वह शाखा है, जिसके अन्तर्गत वस्तुओं और सेवाओं के उत्पादन, वितरण, विनिमय और उपभोग का अध्ययन किया जाता है। ‘अर्थशास्त्र’ शब्द संस्कृत शब्द अर्थ  और शास्त्र की संधि से बना है, जिसका शाब्दिक अर्थ है – ‘धन का अध्ययन’। किसी विषय के संबंध में मनुष्यों के कार्यो के क्रमबद्ध ज्ञान को उस विषय का शास्त्र कहते हैं, इसलिए अर्थशास्त्र में मनुष्यों के अर्थसंबंधी कायों का क्रमबद्ध ज्ञान होना आवश्यक है।

अर्थशास्त्र का प्रयोग यह समझने के लिये भी किया जाता है कि अर्थव्यवस्था किस तरह से कार्य करती है और समाज में विभिन्न वर्गों का आर्थिक सम्बन्ध कैसा है। अर्थशास्त्रीय विवेचना का प्रयोग समाज से सम्बन्धित विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है, जैसे – अपराध, शिक्षा, परिवार, स्वास्थ्य, कानून, राजनीति, धर्म, सामाजिक संस्थान और युद्ध इत्यादि।

कृषि अर्थशास्त्र कि विषय – सामग्री 3

सदर सत्रासाठी आपण ही आपल्या कडील माहिती / लेख इतर शेतकऱ्यांच्या सोयीसाठी [email protected] या ई-मेल आयडी वर किंवा 8888122799 या नंबरवर पाठवू शकतात. आपण सादर केलेला लेख / माहिती आपले नाव व पत्त्यासह प्रकाशित केली जाईल.

 

1 Comment
  1. […] कृषि अर्थशास्त्र का अर्थ एव परिभाषा 2 […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.