अल्फाल्फा के फायदे

0

अल्फ़ा-अल्फ़ा एक अरबी नाम है | अल्फाल्फा एक पौधे का नाम है जो मटर के जाति के होते है। । अल्फाल्फा पौधे का उपयोग पशुओं के चारे के रूप में किया जाता है। यह 12 महीने उगने वाला पौधा है जो अमेरिका, आस्ट्रेलिया के साथ-साथ कई अन्य देशों में भी उगाया जाता है। अल्फाल्फा पौधा दूध देने वाले पशुओं के चारे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। अल्फा-अल्फा का प्रयोग आयुर्वेदिक दवाइयों के रूप में लगभग 1500 वर्षों से होता आ रहा है।इसकी जड़ें धरती में 20 से 30 फीट निचे तक फैली होती है। . इतना निचे से अल्फ़ा-अल्फ़ा वो खनिज-लवण प्राप्त कर लेता है जो धरती पर मौजूद नहीं होती है।  अल्फ़ा-अल्फ़ा में प्रचुर मात्रा में विटामिन, मिनरल और अन्य पोषक तत्व मिलते है। .और ये सब आज मानवी जीवन मे बहोत उपयोगी है। क्यो कि आज मानव जाती को बहोत सारी नयी बिमारीने घेर लिया है। और इस लिये मानव जाती के लिये अल्फा अल्फा का सेवन करना सेहत के लिये बहोत फायदेमंद है।

अल्फाल्फा टॉनिक क्या है?

अल्फाल्फा टॉनिक एक होमीओपैथिक पौधा है। जिसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक में भी किया जाता है। आयुर्वेदिक में इसका इस्तेमाल होने का कारण अल्फाल्फा टॉनिक का सोर्स / Source है जिसे अल्फाल्फा टॉनिक प्राप्त किया जाता है। अल्फाल्फा टॉनिक एक पौधे से प्राप्त किया जाता है जो मटर के जाति के होते है। । अल्फाल्फा टॉनिक में Vitamins के साथ साथ Minerals की मात्रा भी भरपूर मिली हुई होती है जिसके कारण यह एक बेहतरीन हेल्थ टॉनिक  बन जाता है।

 

1 शारीरिक कमजोरी में उपयोग

अल्फाल्फा टॉनिक में विटामिंस के साथ-साथ Minerals की मात्रा होने के कारण यह किसी भी तरह की शारीरिक कमजोरी को दूर करने में लाभदायक होता है।

शारीरिक कमजोरी में अल्फाल्फा टॉनिक बहुत लाभकर है । अगर आपके शरीर में किसी भी तरह की कमजोरी बनी हुई है तो अल्फाल्फा टॉनिक उस कमजोरी को दूर करती है और आपके शरीर में चुस्ती फुर्ती बनाए रखती है।

किसी भी बीमारी के बाद शरीर बहुत ही ज्यादा कमजोर हो जाता है वहां पर भी अल्फाल्फा टॉनिक बहुत ही उपयोगी होता है । पूरे दिन काम करने के बाद जो शारीरिक थकावट होती है वह बहुत ही ज्यादा होती है वहां पर भी अल्फाल्फा टॉनिक बहुत ही उपयोगी है ।अल्फाल्फा टॉनिक का इस्तेमाल किसी भी तरह की शारीरिक कमजोरी किया जा सकता है।

 

2 किडनी के पथरी के उपचार में

आज अल्फा-अल्फा मे विटामिन ए, सी, ई और जिंक किडनी की पथरी को गलाकर बाहर निकालने की  क्षमता रहती है। ये सारे विटामिन इकट्ठे अल्फ़ा-अल्फ़ा में पाए जाते है।  इसलिए किडनी के पथरी को ख़त्म करने में ये बेहद फायदेमंद साबित होता है।  इसलिए किडनी की पथरी को ख़त्म करने के लिए इसका इस्तमाल करना चाहिए।

3  जोड़ों के दर्द में

मिनरल का सबसे अच्छा स्त्रोत माने जाने वाले अल्फ़ा-अल्फ़ा, हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काफी फायदेमंद होता है।  चूँकि गठिया भी इससे ही सम्बंधित है इसलिए इसके उपचार में भी अल्फ़ा-अल्फ़ा का प्रयोग किया जाता है।  इसकी चाय गठिया के पीड़ितों को नियमित रूप सी पीना चाहिये

4  सांस सम्बंधी समस्याओं के लिये

इसका जूस क्लोरोफिल का बेहतरीन स्त्रोत है।  इस वजह से ये श्वसन सम्बन्धी समस्याओं के निदान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।  खासकरके फेफड़ों और साइनस की समस्या से पीड़ित मरीज इसका जूस पिएं. इसे नियमित रूप से लेने से लाभ मिलता है।

5 शुगर के उपचार में अल्फ़ा-अल्फ़ा

अल्फ़ा-अल्फ़ा शुगर के उपचार के लिए एक प्राकृतिक स्त्रोत माना जाता है।  खास करके ब्लड शुगर की समस्या से पीड़ित मरीजों को इसका नियमित सेवन करना चाहिए. ये रक्त शर्करा का स्तर भी कम करता है।  अल्फ़ा-अल्फ़ा स्प्राउट्स आपके स्वास्थ्य के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प है।  क्योंकि कोलेस्ट्राल, वसा, शुगर से मुक्त होता है।  यही नहीं ये प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होता है।

6 उच्च रक्तचाप का इलाज

यदि उच्च रक्तचाप को प्राकृतिक रूप से कम करना हो तो इसके लिए आप अल्फ़ा-अल्फ़ा की सहायता ले सकते है। . ये कठोर धमनियों को नर्म करने में सहायक सिद्ध होता है।  इसलिए इसे उच्च रक्तचाप में फायदेमंद बताया जाता है।

7 मोटापा कम करता है

अल्फ़ा-अल्फ़ा स्प्राउट्स आपके स्वास्थ्य के लिए एक स्वादिष्ट विकल्प है।  क्योंकि कोलेस्ट्राल, वसा, शुगर और संतृप्त वसा से मुक्त होता है।  यही नहीं ये प्रोटीन और फाइबर से भी भरपूर होता है।  इसलिए इसे खाने के बाद आपकी तृप्ति लम्बे समय तक बनी रहती है।

बालों को झड़ने से रोकें

अल्फाल्फा टॉनिक का इस्तेमाल बालों को झड़ने से रोकने में तथा गंजेपन को दूर करने में भी किया जाता है। अल्फाल्फा टॉनिक में विटामिंस के साथ-साथ Minerals की मात्रा होने के कारण यह आपके बालों को मजबूती प्रदान करता है तथा बालों को झड़ने से रोकता है।

9 अल्फाल्फा भूख बढ़ाने में लाभ करता है

भूख ना लगना या खाने की इच्छा ना करना है यह समस्या सभी उम्र के लोगों में देखा गया है खासतौर पर बच्चों में यह समस्या ज्यादा देखी गई है। बच्चों में खाने की इच्छा खत्म हो जाती है या तो फिर उन्हें भूख नहीं लगती उस  समस्या को भी अल्फाल्फा बहुत अच्छी तरह से खत्म करता है।

10 अल्फाल्फा वजन बढ़ाने में लाभकारी

अल्फाल्फा टॉनिक का इस्तेमाल वजन को बढ़ाने में भी मदद करता है।  जिन व्यक्तियों का वजन बहुत कम है जो लोग under weight में आते है। । उन लोगों में अल्फाल्फा टॉनिक का इस्तेमाल वजन बढ़ाने में लाभकारी होता है। अल्फाल्फा टॉनिक के इस्तेमाल से भूख ना लगने की समस्या दूर होती है। और जिनका  वजन कम है उनके वजन में बढ़ोतरी होती है

11 अपने डॉक्टर से सलाह लें।

सभी दवाओं का खुराक बीमारी की जटिलता और व्यक्ति के उम्र पर निर्भर करता है। अगर बीमारी की जटिलता ज्यादा होगी तो दवाइयों का खुराक भी बढ़ाया जा सकता है। अगर किसी व्यक्ति का वजन ज्यादा होता है तो उस संदर्भ में भी दवाइयों का खुराक बढ़ाया जा सकता है। कभी-कभी बीमारियों की जटिलता और व्यक्ति के भजन देखते हुए दवाइयों का खुराक दोगुना करना पड़ जाता है।  तो अगर अगली बार आप जब भी दवाइयों का खुराक में तो अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क जरूर करें।

 

सदर सत्रासाठी आपण ही आपल्या कडील माहिती / लेख इतर शेतकऱ्यांच्या सोयीसाठी [email protected] या ई-मेल आयडी वर किंवा 8888122799 या नंबरवर पाठवू शकतात. आपण सादर केलेला लेख / माहिती आपले नाव व पत्त्यासह प्रकाशित केली जाईल

Leave A Reply

Your email address will not be published.